Complete Knowledge About CTI/CITS Course

 हम आज आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि CTI/CITS Course क्या होता  है. दोस्तों अब इसका नाम CTI से बदलकर CITS कर दिया गया है  तो आज हम आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी देंगे. कि CITS क्या होती है इसको करने के बाद आपको कौन सी जॉब मिलती है इसको करने के लिए आपको पहले क्या पढ़ाई करनी पड़ती है. और आपको इस में एडमिशन ले के लिए क्या करना पड़ता है आप इसको कितने दिन में पूरा करते हैं. यह सभी बातें मैं आज आपको इस पोस्ट में पूरी और विस्तार से बताऊंगा तो आप भी अगर CTI करना चाहते हैं या करने की सोच रहे हैं. तो यह आपके हॉट काम की है. ताकि आपको आगे जाकर किसी भी तरह की दिक्कत ना हो ।
CTI result 2019 to be declared today, check link here

CTI/ CITSक्या होता है

CITS /CTI Kya Hoti Hai ? सबसे पहले हम बात करते हैं. आखिरकार CITS होता क्या है. CITS की फुल CRAFT INSTRUCTOR TRAINING Schem है.यानी इसमें एक तरह का टीचर प्रशिक्षण दिया जाता है. जो कि इस को पूरा करने के बाद कोई भी एक टीचर के रूप में मान्यता प्राप्त कर लेता है.

CTI/CITS को कौन-कौन कर सकते हैं

CTI को ITI पास स्टूडेंट ITC पास स्टूडेंट या पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या b-tech किया हुआ छात्र कर सकता है. लेकिन इसमें कुछ नियम होते हैं. नियम कुछ ट्रेड से जुड़े हुए होते हैं और उनमें यह देखा जाता है कि आपने कौन सी ट्रेड से आईटीआई या पॉलिटेक्निकल पास की है. इसमें इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, मोटर मकैनिक तो इन ट्रेड से जितने भी स्टूडेंट डिप्लोमा प्राप्त करते हैं. तो वह स्टूडेंट आसानी से CTI कर सकते हैं.

इसका कोर्स प्रोग्राम कितने दिन का होता है

आइए अब हम बात करते हैं. CTI के प्रोग्राम के बारे में यह कितने साल का होता है. और यह कितने प्रकार से किया जाता है. CTI कोर्स 1 साल का होता है. और यह है तीन-तीन महीने के चार भागों में बांटा जाता है. इसका पहला भाग में ट्रेड टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आता है. जोकि शुरू के 3 महीने होते हैं इसके अंदर आपको कंपैरिजन, बेसिक कंपोनेंट्स ऑफ ट्रेड प्रैक्टिस एंड थ्योरी आदि के बारे में बताया जाता है.ट्रेड टेक्नोलॉजी के दूसरे भाग में आपको वह भी 3 महीने का होता है. और इसमें आपको कंपैरिजन एडवांस कंपोनेंट्स ऑफ ट्रेड प्रैक्टिस एंड थ्योरी के बारे में बताया जाता है.
तीसरा पार्ट इसका ट्रेनिंग मेट्रोलॉजी का होता है. जैसा की हमने आपको उपर भी बताया इसके चार पार्ट होते हैं.और यह 1 साल का कोर्स होता है. और इसके चारों पार्ट 3 दिन महीने होते हैं. तो इसके तीसरे पार्ट में आपको कंपैरिजन प्रिंसिपल ऑफ टीचिंग के बारे में बताया जाता है.
फिर अंत में इसका चौथा पार्ट आता है. यह भी 3 महीने का होता है और यह इसका नाम इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी होता है. इसमें आपको मुख्य रुप से कंपैरिजन वर्कशॉप कैलकुलेशन और साइंस एंड इंजीनियरिंग ड्राइंग के बारे में बताया जाता है 045 इसके तो इसके ये चार पार्ट होते हैं. जो कि 1 साल के CTI कोर्स प्रोग्राम के अंतर्गत आते हैं. और इनमें हमने आपको जो चीज बताई है. वह सभी चीजें करवाई जाती है.
.

इसके लिए फॉर्म को अप्लाई करें

यदि आप CTI कोर्स करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको सबसे पहले कौन सी जगह पर CTI कोर्स करना है. या करना चाहते हैं. यह चुनना होगा. उसके बाद यदि आप इस में एडमिशन लेना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना पड़ता है.
इसीलिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाकर फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं. और ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी किसी संस्थान के ऊपर जाकर भी पता कर सकते हैं. या आप जिस कॉलेज से यह कोर्स करना चाहते हैं. वहां से आप इसके बारे में पता कर सकते हैं. और अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. इसके बारे में इन की वेबसाइट के ऊपर भी आपको बहुत सी जानकारी मिल जाएगी कब से फार्म अप्लाई किए जाते हैं. और समाचार पत्र में भी आप आसानी से देख सकते हैं. यह और यह लगभग जून, सितंबर, दिसंबर और फिर मार्च में आता है. तो इन 4 महीनों में यह फार्म अप्लाई कर सकते हैं.या आप किसी दुकान के ऊपर जाकर भी फार्म को अप्लाई कर सकते हैं और यदि आपको फॉर्म अप्लाई करना आता है. तो आप अपने घर पर भी इसके बाप को अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार रखें जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक की कॉपी की फोटो स्टेट, आपके ITI के आपकी, दसवीं की मार्कशीट इस तरह की कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण दस्तावेज आपको अपने पास रखने होंगे उसके बाद आप फार्म को अप्लाई कर सकते हैं.
यह भी जानना बहुत ही जरूरी है कि इसके सेशन कब शुरू होते हैं तो नीचे हम आपको बताएंगे जिसे सेशन कब कब शुरू किए जाते हैं. कि इसका सेशन साल में एक या दो बार ही शुरू किया जाता है. इसका सेशन साल में चार बार शुरू किया जाता है. उसका पहला सेशन 1 अगस्त को शुरू किया जाता है. उसके बाद इसका दूसरा सेशन 1 नवंबर को शुरू किया जाता है. इसका तीसरा स्टेशन 1 फरवरी को शुरू किया जाता है और इसका चौथा और अंतिम फैशन 1 मई को शुरू किया जाता है.

CTI कोर्स कब कब कर सकते हैं

अब बातें करते हैं कि आपके पास क्या-क्या चीजे होनी चाहिए जिसके बाद आप CTIकोर्स कर सकते हैं. तो सबसे पहले हम आपको बता देते कि यदि आपने ITI पास की है. तो आप यह डिप्लोमा कर सकते हैं. इसके लिए आपको ITI पास होना जरूरी है. और आपके पास नेशनल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट बोला जाता है. यह आपके पास होना बहुत ही जरूरी है. और यदि आप ITI पास है. और आपके पास यह सर्टिफिकेट नहीं है. तो आपके पास ITI पास होने के बाद नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफिकेट होना बहुत ही जरूरी है.यदि आपने अप्रेंटिस कर ली है. तो उसके बाद भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. यदि आपने कहीं से डिप्लोमा किया है. या पॉलिटेक्निकल की है.तो भी आप इस में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.यदि आपने किसी भी गवर्नमेंट ITI या प्राइवेट ITI के अंदर अध्यापक के पद पर कार्य किया है. तो भी आप इसके अंदर दाखिला ले सकते हैं.आपके लिए यह भी जानना बहुत ही जरूरी है कि आपकी आयु कितनी वर्ष होनी चाहिए जब आप यह कोर्स करते हैं.नीचे हम आपको बताएंगे कि आपकी कितनी वर्ष आयु होनी चाहिए जब आप इस डिप्लोमा को करते हैं

आपकी आयु कितनी होनी चाहिए

जब भी आप CTI के बाद या पॉलिटेक्निकल के बाद CTI डिप्लोमा करने के लिए अप्लाई करते हैं तो उस समय आपकी आयु 18 से 40 वर्ष की आयु तक कभी भी इस कोर्स को कर सकते हैं.

CTI के बाद आप कहां पर जॉब कर सकते हैं

जैसा कि इसका नाम आपको पता ही है. Central Training Institute For Instructors है. तो इस कोर्स को करने के बाद आप को किसी भी सरकारी या प्राइवेट ITI में अध्यापक के पद पर कार्य करने के काबिल हो जाते हैं तो यदि गवर्नमेंट ITI में अध्यापक पद के लिए जॉब निकलती है तो आप उसमें अप्लाई कर सकते हैं और यदि आप को जॉब मिल जाती है तो आपकी सैलरी नॉर्मल 30 हजार से ऊपर रखी जाती है और यदि आप को सरकारी ITI में जॉब नहीं मिल पाती है तो आप यदि किसी प्राइवेट ITI में अध्यापक का कार्य करते हैं तो भी आपको 10 से ₹12000 मिल जाएंगे और उसके बाद जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस होगा उसके हिसाब से आप की सैलरी में बढ़ोतरी कर दी जाएगी
और यदि आप को अध्यापक के पद पर जॉब नहीं मिल पाती है. तो आप रेलवे डिपार्टमेंट में भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. और यदि आपको वहां भी जॉब नहीं मिल पाती है. तो आप किसी प्राइवेट कंपनी में भी आईटीआई डिप्लोमा के आधार पर जॉब पा सकते हैं यानी सबसे पहले आपके लिए ITI करना जरूरी होता है. या आपको पॉलिटेक्निक करना जरूरी होता है.तो अब आप समझ गए होंगे कि CTI डिप्लोमा क्या होता है और यह किस तरह से किया जाता है.

Important Links

Apply Online

Click Here

List Of Institutes

Click Here

Download Notification

Click Here

Official Website

Click Here

Please write your comment if you have any doubt about CTI /CITS Course .
or you can join my whatsapp group using this link: https://chat.whatsapp.com/JfVAHPJBs3w5Gk66kzESPP
Thanks for Reading!

2 Comments

  1. Bahut achhi jankari share Kiya hai aapne!

    ReplyDelete
  2. Sir, mera iti SCVT hai. kya mai CTI kr sakta hoon

    ReplyDelete